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BBPS नियम और शर्तें

‌पिछला संशोधन:  2 फरवरी 2023

1. ‌परिचय


1.1 ये BBPS नियम और शर्तें (इसके बाद "BBPS TnCs" या "समझौता"), PayU पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड, कंपनी
अधिनियम, 1956 के तहत निगमित एक कंपनी, जिसका पंजीकृत कार्यालय 801, 8वीं मंज़‍िल, एम्प्रेसा बिल्डिंग, दूसरी सड़क, खार पश्चिम, मुंबई 400052, महाराष्ट्र और कॉर्पोरेट कार्यालय 9वीं मंज़िल, बेस्टेक बिजनेस टॉवर, सेक्टर 48, सोहना रोड, गुड़गांव-122002, हरियाणा में है, द्वारा BBPOU सेवाओं के प्रयोक्‍ता(ओं) को दी जाने वाली BBPOU सेवाओं के प्रावधान को नियंत्रित करेंगे ("कंपनी" / "PayU") ("प्रयोक्‍ता(ओं)"/ "आप"/ "आपका")। जब भी संदर्भ की आवश्यकता हो तो "प्रयोक्‍ता"/"आप"/"आपका" का अर्थ किसी भी प्राकृतिक या कानूनी व्यक्ति से होगा जो भारत का निवासी हो, कम से कम 18 (अठारह) वर्ष की उम्र हो, जो भारतीय अनुबंध अधिनियम, 1872 के अर्थ के दायरे में अनुबंध करनेका पात्र हो और निर्विवाद रूप से दिवालिया न हो।


1.2 भारतीय रिजर्व बैंक ("RBI") ने देश में एक एकीकृत बिल भुगतान प्रणाली के रूप
में भारत बिलपे के कार्यान्वयन को अनिवार्य कर दिया है जो एजेंटों के नेटवर्क के साथ-साथ डिजिटल और ऑनलाइन चैनल के माध्यम से एकल ब्रांड छवि के साथ अंतर-परिचालन और सुलभ बिल भुगतान सेवाएं प्रदान करता है, जिससे कई भुगतान मोड सक्षम होते हैं और ग्राहकों और आम जनता को 'कभी भी कहीं भी' बिल भुगतान की सुविधा मि‍लती है। यूटिलिटी बिल भुगतान जैसे बिजली, पानी, गैस, DTH, दूरसंचार सेवाओं, स्कूल/यूनिवर्सिटी की फीस, नगरपालिका टैक्‍स/ भुगतान, और RBI द्वारा समय-समय पर तय किए गए अन्य बिलों सहित बिलों की कई श्रेणियों के लिए ग्राहक विभिन्न भुगतान कर सकते हैं।

1.3 भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ("NPCI") को भारत बिल भुगतान केंद्रीय इकाई ("BBPCU") के रूप में कार्य करने के लिए RBI द्वारा अधिकृत किया गया है और साथ ही सभी प्रतिभागियों के लिए तकनीकी और व्यावसायिक अपेक्षाओं हेतु व्यावसायिक मानक, नियम और प्रक्रियाााएं स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है। BBPCU BBPS के माध्यम से होने वाले लेनदेन से संबंधित समाशोधन और निपटान के कार्यकलाप करता है।


1.4
भारत बिलपे परिचालन इकाइयां ("BBPOUs"), BBPCU द्वारा निर्धारित प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों, मानकों, परिपत्रों और अधिसूचनाओं के अनुसार कार्य करने के लिए, BBPS के तहत परिचालन इकाइयों के रूप में कार्य करने के लिए RBI द्वारा अधिकृत हैं। BBPOUs दोनों ऑन- बिलों के निपटान  के लिए अधिकृत हैं, अर्थात, जिस बिल के संबंध में संबंधित बिलर और भुगतान संग्रहण एजेंट या आउटलेट या चैनल एक ही BBPOU से संबंधित हैं, और ऑफ- बिल, यानी बिल जहां बिलर और भुगतान संग्रहण एजेंट या आउटलेट या चैनल अलग-अलग BBPOUs से संबंधित हैं। एक से अधिक BBPOU वाले बिल भुगतान से संबंधित ऑफ-अस लेनदेन का समाशोधन और निपटान BBPCU द्वारा RBI के पास रखे गए BBPOU के निपटान खातों में किया जाता है।

 

 


1.5 PayU को RBI द्वारा मौजूदा नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार BBPOU के रूप में कार्य करने के लिए अधिकृत किया गया है। BBPOU सेवाएं NPCI द्वारा जारी BBPS प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों जो
https://www.npci.org.in/PDF/npci/bbp/Bharat%20Bill%20Payment%20System-Procedural%20Guidelines%20Ver%201.1_0.pdf पर उपलब्ध है, और लागू और अस्तित्व में या समय-समय पर लागू होने वाले अन्य सभी नियम और प्रक्रियाएं और BBPCU या RBI द्वारा समय-समय पर जारी किए गए किसी भी परिपत्र, आदेश, निर्देश, नोटिस, निर्देश के माध्यम से किसी संशोधन द्वारा नियंत्रित होती है।


1.6 कंपनी कभी भी और समय-समय पर, अपने विवेकाधिकार पर, अस्थायी या स्थायी रूप से, आंशिक रूप से या पूरी तरह से, BBPOU सेवाओं को संशोधित या बंद करने का अधिकार सुरक्षित रखती है। आप सहमत हैं कि सेवा में किसी भी संशोधन, निलंबन या समाप्ति के लिए कंपनी आपके या किसी तीसरे पक्ष के प्रति देनदार नहीं होगी।


1.7 BBPOU सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आगे बढ़कर आप
https://payu.in/tnc पर स्थित PayU नियमों और शर्तों ("PayU TnCs") और https://payu.in/privacy-policy पर स्थित  ("PayU गोपनीयता नीति") PayU की गोपनीयता नीति से सहमत होने के अलावा इन BBPS TnCs से बाध्य होने के लिए अपनी सहमति देते हैं। कंपनी आपको बिना किसी पूर्व लिखित नोटिस के कभी भी BBPS TnCs के हिस्से बदलने, संशोधित करने, जोड़ने या हटाने का अधिकार अपने विवेकाधिकार पर सुरक्षित रखती है। अद्यतन/परिवर्तनों के लिए समय-समय पर BBPS TnCs की समीक्षा करना आपकी जिम्मेदारी है। परिवर्तनों की पोस्टिंग के बाद BBPOU सेवाओं के आपके निरंतर उपयोग का मतलब यह होगा कि आप अतिरिक्त शर्तों सहित संशोधन स्वीकार करते हैं और इन शर्तों, संशोधनों आदि के हिस्से हटाने पर सहमत हैं।


2. परिभाषा


2.1 "व्यापारी"/ "बिलर्स" शब्द का अभिप्राय BBPS पर एक या अधिक BBPOUs के माध्यम से नियोजित किए गए किसी भी प्रतिष्ठान और/या इकाई से है, जो ऐसे बिलर को ग्राहक को प्रदान की गई सेवाओं के लिए तीसरे पक्ष के चैनलों के माध्यम से  भुगतान पाने में सक्षम बनाता है। वैसे, BBPS TnCs के संदर्भ में, बिलर शब्द का अभिप्राय PayU द्वारा ऑन-बोर्ड किए गए बिलर्स से सकता है।


2.2 शब्द "एजेंट संस्थान" का अभिप्राय बिल भुगतान के संग्रह के उद्देश्यों के लिए BBPOU द्वारा नियोजित किए गए संस्थानों से है।


2.3 "एजेंट" शब्द का का अभिप्राय विभिन्न तरीकों से बिल भुगतान के संग्रह के लिए शाखा कार्यालयों, संग्रह केंद्रों और आउटलेट के रूप में ग्राहक संपर्क केन्‍द्रों और सेवा केन्‍द्रों के रूप में कार्य करने वाले व्यक्तियों/संस्थाओं से है। एजेंटों को या तो सीधे BBPOU या एजेंट संस्थानों द्वारा नियोजित किया जा सकता है। एजेंट संस्थानों द्वारा नियोजित किए गए एजेंटों को उप-एजेंट भी कहते हैं।


2.4 शब्द “BharatBillPaymentSystem”/ “BBPS” का अभिप्राय NPCI द्वारा संचालित भुगतान प्रणाली से है जिसमें ग्राहकों को 'कभी भी कहीं भी' बिल भुगतान की सुविधा प्रदान करने वाली एकल ब्रांड छवि के साथ भारत में बिल भुगतान प्रणाली के संचालन के लिए एक स्तरीय संरचना है।


2.5 "BBPOU सेवाएं" शब्द से अभिप्राय BBPOU द्वारा प्रदान की जाने वाली निम्नलिखित सेवाओं में से किसी सेवा से है:

1. मानकों / नियमों के अनुसार बिलर्स और एग्रीगेटर्स का नियोजन, एजेंटों की नियुक्ति; उचित तत्‍परता बरतना (उप-एजेंटों की नियुक्ति के लिए निर्धारित प्रक्रियाओं और नियमों के अनुसार); और यह सुनिश्चित करना कि गोपनीयता और निजता मानक मौजूद हैं;


2. अवसंरचना (इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर) का विकास - BBPCU द्वारा निर्धारित मानकों के पालन में संबंधित BBPOUs द्वारा जहां आवश्यक हो, API के निर्माण सहित अनुप्रयोग विकास;


3. लेन-देन प्रबंधन - लेन-देन की संरक्षा और सुरक्षा, बिलर जानकारी का सत्यापन, BBPCU द्वारा निर्धारित लेनदेन प्रवाह मानकों / नियमों का पालन;


4. बिलर्स / एजेंटों / अंतिम ग्राहकों के लिए निर्धारित प्रक्रियाओं और मानकों के अनुसार ग्राहकों की शिकायतों और विवादों का निपटारा; और


5. मूल्य वर्धित सेवाएं - बिलर्स / एग्रीगेटर्स / एजेंटों को MIS और अन्य प्रासंगिक रिपोर्टें प्रदान करना।



3. ‌BBPOU सेवाओं के लिए सामान्‍य शब्‍द


3.1 प्रयोक्‍ता ध्‍यान रखे कि हैं कि PayU केवल भुगतान की सुविधा प्रदान करता है और किसी भी बिल भुगतान लेनदेन का पक्ष नहीं है।

3.2 PayU BBPS के माध्यम से जहां बिल भुगतान के लिए व्यापारी PayU के साथ पंजीकृत है वहां बिलर्स द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के संबंध में बिलों के भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। बिल के भुगतान किसी भी BBPOUs द्वारा नियोजित किए गए एजेंटों/एजेंट संस्थानों के माध्यम से किए जा सकते हैं।


3.3 किसी भी देरी/वापसियों या लेनदेन की विफलताओं के लिए कंपनी ज़िम्मेदार नहीं होगी।

4. बिल पेमेंट्स 

4.1 रिचार्ज या बिल भुगतान करने के लिए, आपको एजेंट/एजेंट संस्थान को विशिष्ट ग्राहक पहचान/सदस्यता पहचान संख्या या बिल नंबर या पंजीकृत मोबाइल नंबर, पंजीकृत टेलीफोन नंबर या ऐसे अन्य पहचानकर्ता प्रदान करने होंगे जो बिलर के साथ आपके खाते में भुगतान को सक्षम करने के लिए देय भुगतान/सदस्यता देय या बिल मूल्य, सदस्यता योजना, देय तिथि, बकाया राशि और ऐसी अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए ज़रूरी है।

4.2 आपको उक्त उद्देश्यों के लिए आपकी ओर से BBPOU के बिलर के साथ अपने खाते से संबंधित जानकारी देखने, प्राप्त करने, साझा करने, उपयोग करने, संग्रहीत करने के लिए एजेंट/एजेंट संस्थान को अधिकृत करना ज़रूरी है।

4.3 आप यह समझते हैं कि सही बिल और सदस्यता मूल्य प्राप्त करने के लिए जानकारी की शुद्धता बड़ी ही महत्वपूर्ण है और आप पहचानकर्ता की जानकारी की शुद्धता सुनिश्चित करते हुए उसके लिए जिम्मेदार होने की पुष्टि करते हैं।

4.4 आप यह समझते हैं कि भुगतान की जाने वाली राशि, रिचार्ज या सब्सक्रिप्शन वैल्यू आपके और बिलर के बीच एक समझौता है और न तो कंपनी और न ही एजेंट/एजेंट संस्थान पर इसकी शुद्धता सत्यापित करने का कोई दायित्व होगा।

4.5 आप अपने खाते की जानकारी अद्यतन रखने और BBPS TnCs का पालन करने पर सहमत हैं।

4.6 आप सहमत हैं कि BBPOU सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रयोक्‍ता पहचानकर्ता डेटा, स्थान/राज्य और/या KYC जानकारी/कोई अन्य व्यक्तिगत जानकारी बिलर के साथ साझा करना ज़रूरी होगा।

4.7 आप कोई भी बिल भुगतान लेनदेन संसाधित करने के लिए कंपनी को बिलर, तृतीय पक्ष सेवा प्रदाताओं आदि के साथ आपकी खाते की जानकारी बताने के लिए सहमत हैं और अधिकृत करते हैं।

4.8 किए गए बिल भुगतान पर बिलर द्वारा लगाए गए किसी भी दंड/ब्याज के लिए आप ही जिम्मेदार होंगे।

‌4.9 निपटारे की समय-सीमा और बिलर्स को भुगतान। ऑन-अस लेनदेन के लिए PayU अपने बिलर्स के साथ लेनदेन के निपटान को 'T+1' व्‍यावसायिक दिन ('T' लेन-देन की तारीख है) के  पूरा अंदर करेगा, भले ही भुगतान करने के लिए उपभोक्ता द्वारा प्रयुक्‍त भुगतान के तरीके कोई भी हों, और ऑफ-अस लेनदेन के लिए, NPCI को ‘T+1’ (कार्य) दिवस के आधार पर लेनदेन का निपटान करना है ('T' लेनदेन की तारीख है), भले ही ग्राहक BBPOU को उपभोक्ता द्वारा उपयोग किए जाने वाले भुगतान के तरीके कोई भी हों। भुगतान, और ऑफ-अस लेनदेन के लिए निपटान की समय-सीमा के संबंध में PayU का कोई दायित्व नहीं होगा। निपटारा हो जाने पर, सभी ऑफ-अस लेनदेन के लिए बिलर्स को भुगतान एक दिन के भीतर किया जाना अपेक्षित है, अर्थात 'S+1' ('S' निपटारे की तारीख है)। कंपनी के उचित नियंत्रण से बाहर परिस्थितियों के कारण होने वाली किसी भी देरी के लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं होगी।

4.10 वापसियां। BBPOU के साथ वास्‍तविक-समय मोड पर सक्रिय बिलर्स के लिए, यह अपेक्षित है कि बिल वास्‍तविक-समय मोड में आएगा और बिलर को वास्‍तविक-समय में भुगतान सफल होने की पुष्टि दी जाएगी। BBPS लेनदेन संदेश विनिर्देशों के अनुसार, प्राप्तकर्ता को संदेश भेजने वाले को पावती संदेश भेजना ज़रूरी है। बिल भुगतान लेनदेन के लिए BBPS में किसी भी भागीदार से पावती पाने में विफलता का परिणाम वापसी होगी जहां संपूर्ण लेनदेन मना हो जाएगा और ग्राहक को उसी भुगतान मोड के माध्यम से राशि वापस करने के लिए उत्पत्ति स्‍थल पर एक सूचना भेजी जाएगी।

4.11 बिल भुगतान के सफल समापन पर, आपको बिल भुगतान की तत्काल पुष्टि दी जाएगी।

4.12 धनवापसी को बिलर द्वारा सीधे BBPS के बाहर सीधे ग्राहक के साथ निपटाया जाएगा। इसे बिलर BBPOU द्वारा BBPS में अद्यतन किया जाएगा।

5. शुल्क

5.1 बिलों के भुगतान के संबंध में न तो PayU और न ही एजेंट/एजेंट संस्थान कोई शुल्क लेते हैं। बिल की राशि पूरी तरह से संबंधित बिलर द्वारा तय की जाती है और इसमें अंतिम ग्राहक और बिलर के बीच सहमत शर्तों के अनुसार विलंब शुल्क आदि शामिल हो सकते हैं।

6. ‌शिकायत/ ग्राहक सहायता


6.1 आप संबंधित एजेंट संस्थान के आवेदन/वेबसाइट के माध्यम से या
https://bbps.payu.in/#/main/complaintreg पर उपलब्ध PayU के शिकायत पंजीकरण पोर्टल के माध्यम से किसी भी बिल भुगतान लेनदेन के बााारे में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।


6.2 एजेंट आपकी शिकायत और अन्य लेन-देन संबंधी शिकायतों के संबंध में आपकी सहायता करेंगे।


6.3 समाधान के लिए शिकायतें NPCI द्वारा सौंपी जाती हैं। यदि कोई शिकायत NPCI द्वारा CMS डैशबोर्ड पर समाधान के लिए PayU को सौंपी जाती है, तो PayU ऐसी शिकायत पर कार्रवाई करेगा।


6.4 PayU की वेबसाइट के माध्यम से दर्ज की गई शिकायतों को भी PayU टीम द्वारा द्वारा ही निपटाया जाएगा। PayU टीम शिकायतों को वर्गीकृत करेगी और अपनी आंतरिक नीतियों के अनुसार उचित और पारदर्शी तरीके से उन्‍हें निपटाएगी।


6.5 किसी शिकायत के समाधान के लिए TAT लेन-देन के निपटान के दिन से 'y' व्यावसायिक दिन हैं। एक बार दर्ज की गई शिकायत लेनदेन पहचानकर्ता के आधार पर तुरंत ग्राहक BBPOU (अर्थात्, वह BBPOU जिसने ग्राहक का बिल भुगतान निपटाया) को सौंपी जाएगी। ग्राहक BBPOU से अपेक्षित है कि वह 'y' व्यावसायिक दिनों के भीतर शिकायत का समाधान करे या शिकायत को 'y1' व्यावसायिक दिनों के भीतर अपनी ओर से कार्रवाई के लिए बिलर BBPOU (अर्थात्, BBPOU जिसने संबंधित बिलर नियोजित किया) को सौंपे। बिलर BBPOU को ग्राहक BBPOU के शिकायत सौंपने के 'y2' व्यावसायिक दिनों के भीतर शिकायत का समाधान करना होगा। शिकायत समाधान के लिए लंबित रहने पर सौंपा गया BBPOU सौंपने वाले BBPOU से अतिरिक्त जानकारी मांग सकता है। अतिरिक्त जानकारी के लिए अनुरोध का किसी भी तरह से प्रतिवादी के लिए TAT का विस्तार नहीं होगा जो कि 'y2' व्यावसायिक दिन है। 'y', 'y1' और 'y2' का मान NPCI द्वारा प्रकाशित किया जाएगा और 'y1' और 'y2' का योग 'y' से अधिक नहीं होगा। इन BBPS TnCs के प्रकाशन की तिथि के अनुसार, TAT, जो कि 'y' है, 5 व्‍यावसायिक दिन का है।


6.6 आप हमसे –
निम्न के माध्‍यम से  भी संपर्क कर सकते हैं


टेलिफोन
: +91 124 6624998

ईमेल: production.support@payu.in

7. ‌आपकी जिम्मेदारियां


7.1 BBPOU सेवाओं के आपके उपयोग के संबंध में, निम्नलिखित का पालन करना आपकी जिम्मेदारी होगी:


1. आपको लेन-देन के अतीत और/या लेनदेन की सफलता या विफलता के बारे में सूचनाएं सत्यापित करनी चाहिए।


2. आपके बिल के संबंध में बिलर द्वारा लगाए गए किसी भी शुल्‍क के लिए आप ही जिम्मेदार होंगे।

 

3. आप अपने आवधिक बिलों, सदस्यता शुल्क और रिचार्ज की समाप्तियों और या ऐसी किसी उपयोगिताओं/ सेवाओं या आवर्ती शुल्क सेवाओं की नियत तारीखों का ध्‍यान रखने के लिए ज़िम्मेदार होंगे, जिनका आपने लाभ उठाया हो और बिलर्स/BBPS से बिल पुनर्प्राप्ति या बिलों में कोई त्रुटि/विसंगतियों के लिए कंपनी किसी भी तकनीकी समस्या के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगी।


4. आप BBPOU सेवाओं का उपयोग करने के लिए खाते के विवरण/परिचयों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं और आप अपने खाते के माध्यम से किए गए सभी लेनदेन के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। आपको यह सख्‍त सलाह दी जाती है कि आप किसी भी व्यक्ति को अपने खाते के विवरण/परिचयों का खुलासा न करें (जिसमें PayU का प्रतिनिधि या कर्मचारी होने का दावा करने वाला कोई भी व्यक्ति शामिल है)।


8. ‌प्रयोक्‍ता त्रुटियां


8.1 यदि आप गलती से गलत पार्टी या गलत बिलर को भुगतान भेज देते हैं या डुप्लीकेट भुगतान करते हैं या गलत राशि के लिए भुगतान भेजते हैं (उदाहरण के लिए आपकी तरफ से कोई टाइपिंग की गलती), तो उस बिलर / पार्टी से संपर्क करना आपका एकमात्र उपाय होगा जिसे आपने भुगतान भेज दिया है और उन्हें राशि वापस करने को कहें। PayU आपको इसकी भरपाई नहीं करेगा या आपके द्वारा गलती से किया गया भुगतान नहीं लौटाएगा।


9. अस्‍वीकरण:


9.1 आप सहमत हैं कि ऑनलाइन लेन-देन से उत्पन्न होने वाले सभी जोखिमों से आप ही निपटेंगे।


9.2 कंपनी BBPOU सेवाओं की गुणवत्ता के संबंध में व्यक्त या निहित कोई वारंटी नहीं देती, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं लेकिन ये इन्हीं तक सीमित नहीं है: i) कि सेवाएं आपकी ज़रूरतें पूरी करेंगी; ii) BBPOU सेवाएं निरंतर, समय पर या त्रुटि मुक्त होंगी; या iii) BBPOU सेवाओं के संबंध में आपको प्राप्त कोई भी उत्पाद, जानकारी या सामग्री आपकी ज़रूरतें पूरी करेंगी।


9.3 यहां स्पष्ट रूप से बताने को छोड़कर और कानून द्वारा अनुमत पूर्ण सीमा तक, BBPOU सेवाएं PayU द्वारा "जैसा है", "उपलब्ध" और "सभी दोषों के साथ" आधार पर प्रदान की जा रही हैं। सभी वारंटियां, प्रतिनिधि‍त्‍व शर्तें, वचनपत्र और नियम, चाहे व्यक्त हों या निहित, स्पष्ट रूप से इससे बाहर रखे गए हैं। BBPOU सेवाओं और कंपनी द्वारा प्रदान की गई अन्य जानकारी की सटीकता, पूर्णता और उपयोगिता का मूल्यांकन करना आपकी ज़िम्मेदारी है। हम किसे भी हमारी ओर से कोई वारंटी देने के लिए अधिकृत नहीं करते हैं और आपको ऐसे किसी बयान पर भरोसा नहीं करना चाहिए।


10.  कार्य सौंपना


10.1 ये BBPS TnCs, और इसके तहत दिए गए किसी भी अधिकार और लाइसेंस को आपके द्वारा स्थानांतरित किया या सौंपा नहीं जा सकता है। ‌हम इस समझौते के लाभ या दायित्‍व, पूर्ण या आंशिक रूप से सौंप सकते हैं। हम आपको ऐसा कार्य सौंपने की सूचना देंगे, जो इन BBPS TnCs की पार्टियों के लिए बाध्यकारी होगा।

 


11. अप्रत्याशित घटना


11.1 हम इन BBPS TnCs के तहत निष्‍पादन करने में विफलता के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे, जो कि किसी भी घटना के परिणामस्वरूप, जो बिना किसी सीमा के हमारे कामकाज को प्रभावित करने वाली ईश्‍वरीय कृत्‍यों, आग, युद्ध, तबाही, नागरिक अशांति, श्रमिक अशांति, नेटवर्क व्यवधान या विफलता, वैधानिक अधिकारियों या स्थानीय या राज्य, केंद्र सरकारों की कार्रवाई, कानूनों, नियमों और विनियमों में परिवर्तन जैसी अप्रत्‍याशित घटनाएं जो PayU के समुचित नियंत्रण से परे हों।


12. अधित्याग


12.1 जब तक इन BBPS TnCs में अन्यथा स्पष्ट रूप से नहीं कहा गया हो, BBPS TnCs के तहत अधिकार या उपाय का प्रयोग करने में PayU की विफलता या विलंब, PayU के अधिकार या उपाय की छूट या PayU के किसी अन्य अधिकार या उपचार की छूट का गठन नहीं करेगा, और न ही BBPS TnCs के तहत PayU के किसी भी अधिकार या उपाय का एकल या आंशिक प्रयोग अधिकार या उपाय या किसी अन्य अधिकार या उपाय के प्रयोग को रोक देगा।


13. ‌प्रावधानों का बने रहना


13.1 BBPS TnCs के नियम और प्रावधान उनकी प्रकृति और उद्देश्‍य से इस समाप्ति को बनाए रखने के लिए हैं, इसलिए वे इस समझौते की समाप्ति से बचे रहेंगे।


14. विच्छेदनीयता


14.1 यदि BBPS TnCs का कोई प्रावधान पूर्ण या आंशिक रूप से अमान्य या प्रवर्तन से परे हो जाता है, लेकिन उस प्रावधान के कुछ हिस्‍सा हटा दिए जाने पर वह वैध या लागू करने योग्य होगा, तो उस प्रावधान को ऐसे विलोपन के साथ लागू माना जाएगा जो इसे वैध बनाने के लिए ज़रूरी हो सकता है। यदि सक्षम क्षेत्राधिकार का कोई न्यायालय/न्यायाधिकरण BBPS TnCs के किसी भी प्रावधान को गैर-कानूनी या अन्यथा अप्रभावी रखता है, तो इन BBPS TnCs के शेष भाग पूरी तरह से लागू रहेंगे और अवैध या अन्यथा अप्रभावी प्रावधान को उद्देश्‍य दर्शाने वाले एक नए प्रावधान से बदला जाएगा।

 


15. ‌क्षतिपूर्ति


15.1 आप PayU, हमारे स्वतंत्र ठेकेदारों, और हमारे निदेशकों, कर्मचारियों और एजेंटों को किसी भी दावे, हानि, लागत, देनदारियों और खर्चों से बचाव, क्षतिपूर्ति और हानिरहित रखने के लिए सहमत हैं (उचित वकीलों की फीस सहित, लेकिन इस तक सीमित नहीं है) जो  निनलिखित से उत्‍पन्न या उससे संबंधित हो:


‌1. इन BBPS TnCs या हमारे द्वारा प्रदान किन्‍हीं भी अन्य शर्तों, नीतियों या दिशानिर्देशों का कोई वास्तविक या कथित उल्लंघन;


2. आपके द्वारा लागू कानूनों का कोई वास्तविक या कथित उल्लंघन;


3. BBPOU सेवाओं का आपका गलत या अनुचित उपयोग; या


4. ‌आपके द्वारा किसी तीसरे पक्ष के अधिकारों का उल्‍लंघन। 


16. दायित्व की सीमा


16.1 किसी भी स्थिति में हम, हमारे निदेशक, कर्मचारी या एजेंट, किसी भी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आकस्मिक, परिणामी, दंडात्मक, विशेष या अनुकरणीय क्षति या किसी भी प्रकार के नुकसान के लिए आपके प्रति उत्तरदायी नहीं होंगे, जिसमें उपयोग की हानि, लाभ की हानि या डेटा की हानि शामिल है लेकिन इन्‍हीं तक सीमित नहीं है, चाहे अनुबंध में किसी कार्रवाई में, टोर्ट (लापरवाही तक सीमित नहीं) या अन्यथा, BBPOU सेवाओं के उपयोग या उपयोग करने में असमर्थता से उत्पन्न या किसी भी तरह से, बिना किसी सीमा के सहित हमारे द्वारा प्राप्त  किसी भी जानकारी पर आपके द्वारा निर्भरता के परिणामस्वरूप या गलतियों, चूक, रुकावटों, फाइलों को हटाने, त्रुटियों, दोषों, वायरस, संचालन या प्रसारण में देरी या प्रदर्शन की किसी भी विफलता के परिणामस्वरूप होने वाली कोई भी क्षति, चाहे वे ईश्‍वरीय कृत्यों, संचार विफलता, चोरी, विनाश या हमारे रिकॉर्ड, कार्यक्रमों या सेवाओं तक अनधिकृत पहुंच के परिणामस्वरूप हों या नहीं।


16.2 किसी भी घटना में हमारी समूची देनदारी नहीं होगी, चाहे अनुबंध, वारंटी, अपकृत्य (लापरवाही सहित, सक्रिय, निष्क्रिय या आरोपित), उत्पाद देनदारी, सख्त देनदारी या अन्य सिद्धांत, उपयोग से संबंधित या BBPOU सेवाएँ उपयोग करने में असमर्थता से उत्पन्न किसी भी शुल्क से अधिक है जो आप BBPOU सेवाओं तक पहुँचने या उपयोग करने के लिए हमें भुगतान करते हैं।

 

 


16.3 आपका दायित्‍व: कानून द्वारा अन्यथा प्रदान किए जाने के अलावा, आप इस अनुबंध के उल्लंघन, आपकी लापरवाही, या जो दूसरों (हमारे अलावा) द्वारा अनधिकृत, धोखाधड़ी, या बेईमानी के कार्यों के परिणामस्वरूप हुई किसी भी हानि या क्षति के लिए उत्तरदायी होंगे।


16.4 कुछ क्षेत्राधिकार निहित वारंटियों की सीमाओं या कुछ नुकसानों के बहिष्करण या सीमा की अनुमति नहीं देते हैं। यदि ये कानून लागू होते हैं, तो ऊपर बताए गए कुछ या सभी अस्वीकरण, बहिष्करण या सीमाएं लागू नहीं हो सकती हैं। आप सहमत हैं कि, यदि आप BBPOU सेवाओं या उसके किसी भाग से असंतुष्ट हैं, तो BBPOU सेवाओं का उपयोग बंद करना आपका एकमात्र उपाय होगा।


17. शासी कानून और क्षेत्राधिकार


17.1 यह समझौता भारत के कानूनों के अनुसार शासित और माना जाएगा। आप सहमत हैं कि इस समझौते से उत्पन्न होने वाली कोई भी कानूनी कार्रवाई या कार्यवाहियां विशेष रूप से भारत में नई दिल्ली में अधिकार क्षेत्र वाले सक्षम न्यायालयों/न्यायाधिकरणों में लाई जा सकती है और आप उन्‍हें अपरिवर्तनीय रूप से ऐसे न्यायालयों/न्यायाधिकरणों के अधिकार क्षेत्र में प्रस्तुत करते हैं।

17.2 इन Citrus नियम एवं शर्तों का PayU पेमेंट्स द्वारा अन्‍य भारतीय भाषाओं में अनुवाद करवाया जाएगा। ऐसे अनुवाद से उठने वाली कोई भी अस्‍पष्‍टता या मतभेद होने की स्थिति में, इन Citrus नियम एवं शर्तों का अंग्रेजी अनुवाद पार्टियों अर्थात् PayU पेमेंट्स और प्रयोक्‍ता के उद्देश्‍य की अंतिम और परिणामकारी अभिव्‍यक्ति माना जाएगा।